निर्वाण षटकम् (Nirvana Shatakam)


॥ निर्वाण षटकम्॥

मनो बुद्ध्यहंकारचित्तानि नाहम् न च श्रोत्र जिह्वे न च घ्राण नेत्रे
न च व्योम भूमिर् न तेजॊ न वायु: चिदानन्द रूप: शिवोऽहम् शिवॊऽहम् ॥

भावार्थ— मैं मन नहीं कर रहा हूँ, और न ही बुद्धि, और न ही अहंकार, और न ही भीतर के स्व का प्रतिबिंब। मैं पांच इंद्रियों नहीं हूं। मुझे लगता है कि परे हूँ। मैं आकाश नहीं है, न ही पृथ्वी, और न ही आग, और न ही हवा (यानी पांच तत्वों) हूँ। मैं, वास्तव में हूँ अनन्त जानने और आनंद, शिव, प्यार और शुद्ध चेतना है कि।

न च प्राण संज्ञो न वै पञ्चवायु: न वा सप्तधातुर् न वा पञ्चकोश:
न वाक्पाणिपादौ न चोपस्थपायू चिदानन्द रूप: शिवोऽहम् शिवॊऽहम् ॥

भावार्थ— न तो मैं और ऊर्जा के रूप में कहा जा सकता है, और न ही सांस  के पांच प्रकार, और न ही सात सामग्री सुगंध, और न ही पांच कवरिंग (कोष)। न तो मैं उन्मूलन, उत्पत्ति, गति, लोभी, या बोलने के पांच वाद्ययंत्र हूँ। मैं, वास्तव में हूँ अनन्त जानने और आनंद, शिव, प्यार और शुद्ध चेतना है कि।

न मे द्वेष रागौ न मे लोभ मोहौ मदो नैव मे नैव मात्सर्य भाव:
न धर्मो न चार्थो न कामो ना मोक्ष: चिदानन्द रूप: शिवोऽहम् शिवॊऽहम् ॥

भावार्थ— मैं कोई घृणा या नापसंद करते हैं, न ही संबद्धता या पसंद, न ही लालच, और न ही भ्रम, और न ही गर्व या अभिमान, और न ही ईर्ष्या या जलन की भावना है। , न ही यह भी मुक्ति (देखें: मोक्ष): मैं कोई शुल्क (धर्म), और न ही कोई पैसा, न ही कोई इच्छा (कामदेव देखें) है। मैं, वास्तव में हूँ अनन्त जानने और आनंद, शिव, प्यार और शुद्ध चेतना है कि।

न पुण्यं न पापं न सौख्यं न दु:खम् न मन्त्रो न तीर्थं न वेदा: न यज्ञा:
अहं भोजनं नैव भोज्यं न भोक्ता चिदानन्द रूप: शिवोऽहम् शिवॊऽहम् ॥

भावार्थ— न तो पुण्य मैं था, और न ही उपाध्यक्ष। मैं पापों या अच्छे कर्मों प्रतिबद्ध नहीं है, और न ही सुख या दुख, दर्द या खुशी हो रही है। मैं मंत्र, पवित्र स्थानों, शब्दकोश, अनुष्ठान या बलिदान (यज्ञ) की जरूरत नहीं है। मैं पर्यवेक्षक या जो अनुभव है, देख या अनुभव, या किसी भी वस्तु या मनाया अनुभव किया जा रहा है की प्रक्रिया के तीनों में से कोई भी हूं। मैं, वास्तव में हूँ अनन्त जानने और आनंद, शिव, प्यार और शुद्ध चेतना है कि।

न मृत्युर् न शंका न मे जातिभेद: पिता नैव मे नैव माता न जन्म
न बन्धुर् न मित्रं गुरुर्नैव शिष्य: चिदानन्द रूप: शिवोऽहम् शिवॊऽहम् ॥

भावार्थ— मैं मौत के डर नहीं है, के रूप में मैं मौत की जरूरत नहीं है। मैं अपने सच्चे आत्म, मेरे अस्तित्व के बारे में कोई संदेह नहीं है से कोई अलग नहीं है, और न ही जन्म के आधार पर मैं भेदभाव किया है। मैं कोई पिता या माता है, और न ही मैं एक जन्म के लिए किया है। मैं रिश्तेदार, और न ही दोस्त है, और न ही शिक्षकों, और न ही शिष्य नहीं हूँ। मैं, वास्तव में हूँ अनन्त जानने और आनंद, शिव, प्यार और शुद्ध चेतना है कि।

अहं निर्विकल्पॊ निराकार रूपॊ विभुत्वाच्च सर्वत्र सर्वेन्द्रियाणाम्
न चासंगतं नैव मुक्तिर् न मेय: चिदानन्द रूप: शिवोऽहम् शिवॊऽहम् ॥

भावार्थ— मैं सभी व्यापक हूँ। मैं किसी भी गुण के बिना हूँ, और किसी भी रूप के बिना। न तो मैं एक लगाव दुनिया के लिए, और न ही मुक्ति के लिए किया है। क्योंकि मैं सब कुछ, हर जगह, हर समय, हमेशा संतुलन में हूँ मैं कुछ के लिए कोई इच्छा है। मैं, वास्तव में हूँ अनन्त जानने और आनंद, शिव, प्यार और शुद्ध चेतना है कि।

।। इति निर्वाण षटकम् सप्मुर्णम ।।

।। ॐ नम: शिवाय् ।।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Vishnu Ji ke 108 Name || विष्णुजी के 108 नाम

श्री सरस्वती स्तुती - Shri Saraswati Stuti

महाकाल भैरव स्तोत्रम् (Mahakaal Bhairav Stotram)